स्वास्थ्य

एम्बुलेंस को कॉल करने के लिए कॉल करे  108

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, मध्य प्रदेश सरकार, स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है मध्य प्रदेश के लोगों के जीवन की गुणवत्ता।
शहरी और दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से, विभाग मध्य प्रदेश राज्य में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।

जिला स्तर पर धार में चिकित्सा संबंधी गतिविधियों की निगरानी के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग (CMHO) इस विभाग से संबंधित सभी कार्यों के लिए जिम्मेदार है।

क्रमांक अधिकारी नाम संपर्क नंबर ईमेल आईडी
1 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रकाश ढोके 07394233704 cmhoali@mp.gov.in
2 सिविल सर्जन डॉ मंडल 07394233700 cmhoali@mp.gov.in

स्वास्थ्य विभाग को 3 श्रेणियों में विभाजित किया गया है:

एलोपैथी:

यह चिकित्सा पद्धति की एक प्रणाली है जिसका उद्देश्य उपचार के प्रभाव से रोग का मुकाबला करना है। इस विभाग का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वाइन फ्लू आदि विभिन्न बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण प्रदान करना है। यह पोषित बच्चों की मदद करने में भी मदद करता है।

होम्योपैथी:

यह चिकित्सा पद्धति की एक प्रणाली है जिसमें बीमारियों का इलाज बड़ी मात्रा में प्राकृतिक पदार्थों की मिनट खुराक द्वारा किया जाता है, जो बीमारी के लक्षण पैदा करते हैं। इस विभाग का प्रबंधन जिला आयुष अधिकारी द्वारा किया जाता है।

आयुर्वेद:

आयुर्वेद, जिसका शाब्दिक अर्थ है जीवन का विज्ञान (आयुर = जीवन, वेद = विज्ञान), आयुर्वेद एक प्राचीन चिकित्सा विज्ञान है जिसका विकास भारत में हजारों साल पहले हुआ था। इस विभाग का प्रबंधन जिला आयुष अधिकारी द्वारा किया जाता है।

एम्बुलेंस सेवा

108 मुख्य रूप से एक आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली है, जिसे मुख्य रूप से महत्वपूर्ण देखभाल, आघात और दुर्घटना पीड़ितों आदि के रोगियों के लिए तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

स्थानीय चिकित्सा संस्थान

स्थानीय शासन स्तर पर नागरिकों की सहायता के लिए सीएचसी और पीएचसी हैं। सीएचसी का उद्देश्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है, जिसकी क्षमता 30 है, पीएचसी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए है।

आवयशक लिंक :  1. https://rch.gov.in/