बंद करे

संस्कृति और विरासत

आदिवासी संस्कृति और अलीराजपुर जिले की लोक कलाएँ: – यहाँ रहने वाले प्रारंभिक आदिवासी लोगों को आदिवासी कहा जाता है। पृथ्वी पर मानव जीवन के अस्तित्व से लेकर आज तक जो कालानुक्रमिक रूप से रह रहे हैं, वे आदिवासी हैं। अब जहां तक उनकी संस्कृति का संबंध है यह व्यापक और विस्तृत है क्योंकि संस्कृति शब्द में एक समुदाय के विशेष संस्कार, उनकी आदतें, रीति-रिवाज, त्यौहार, जीवन जीने का तरीका, आहार, पहनावा, जीवन शैली आदि शामिल हैं। इस जिले में, आदिवासी समुदाय मुख्य रूप से तीन भागों में बांटा गया है – 1. भील, 2. भीलाला, 3. पटलिया। भीलाला और पटालिया समुदाय के लोग अधिक विकसित, साक्षर और साधन संपन्न हैं जबकि भील समुदाय के लोग अभी भी अविकसित हैं। इसके कई कारण हैं, लेकिन आदिवासी की अलग पहचान है।

पिथोरा

आदिवासी का जीवन बहुत सादा और सरल है, उनकी जरूरतें बहुत सीमित हैं। उनका घर “फलिया” (मोहल्ला) में है, जो एक गाँव की बहुत महत्वपूर्ण इकाई है। कुछ “फलिये” मिलकर गाँव बनते हैं, ये “फलिया” 5 किमी के क्षेत्र में हो सकते हैं और इनमें लगभग 25 से 50 घर होते हैं। आमतौर पर 10 “फालिया” एक गाँव में होते हैं, लेकिन कुछ ऐसे हैं जहाँ इसे 20 “फालिया” तक बढ़ाया जाता है। आमतौर पर, आदिवासी का घर बांस और मिट्टी का होता है, लेकिन अब आधुनिकता और सरकारी योजनाओं के कारण वे कंक्रीट के घर बना रहे हैं।

भगोरिया “भगोरिया”, “चौदस”, “गलबजी”, “घट स्थापना दिवस”, “दिवासा-नवाई ” त्योहार, “बाबदेव पूजा” और “पाटला पूजन” “पिथोरा-इंद”  आदिवासी जनजाति के मुख्य त्योहार और प्रथाए हैं। वे प्रमुख हिंदू त्योहार जैसे “होली”, “दिवाली” और “राखी” भी खुशी के साथ मनाते हैं।

आदिवासी संस्कृति में पुरुष और महिला का विवाह “ग्राम  पंचायत” के पंच द्वारा आपसी सहमति से तय किया जाता है। इसमें दूल्हे के परिवार के लिए वर पक्ष द्वारा वधु पक्ष को भुगतान करना अनिवार्य है, यह एक प्रथा है जिसे “दैयजा” भी कहा जाता है। इस प्रथा में 1000 से 50000 नगद, चांदी के आभूषण, बकरियां और अन्न को शामिल किया जाता है।